PM Narendra Modi met India’s top gamers- पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत के टॉप गेमर्स से मुलाकात की

0

सात भारतीय गेमर्स (नमन माथुर, अनिमेश अग्रवाल, मिथिलेश पाटणकर, पायल धारे, अंशु बिष्ट, तीर्थ मेहता और गणेश गंगाधर ) को प्रधान मंत्री से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया था,ये गेमर्स ईस्पोर्ट्स और गेमिंग उद्योग में सबसे लोकप्रिय नामों में से  हैं।

नमन माथुर, जो अपने गेमिंग नाम मोर्टल से जाने जाते हैं। इंस्टाग्राम पर 5.3 मिलियन फॉलोअर्स के अलावा यूट्यूब पर सात मिलियन सब्सक्राइबर हैं।

पायल धारे (पायलगेमिंग), मध्य प्रदेश के छोटे से शहर छिंदवाड़ा से हैं। 2019 में अपना चैनल शुरू करने के बाद से यूट्यूब पर पायल के 812 वीडियो ने 36 करोड़ पेजव्यू हासिल किए हैं और उन्हें 3.7 मिलियन सब्सक्राइबर मिले हैं।

तीर्थ मेहता, जो गुजरात के भुज के रहने वाले हैं और उन्होंने हर्थस्टोन नामक खेल में प्रतिस्पर्धा करते हुए दो एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

इस गुरुवार को ई-स्पोर्ट्स और गेमिंग उद्योग के सामने आने वाले मुद्दों पर एक गोलमेज वार्ता हुई और प्रधान मंत्री के साथ  हुई और 73 वर्षीय मोदी जी ने वीआर (आभासी वास्तविकता) और मोबाइल गेम्स में भी अपना हाथ आजमाया।

पीएम मोदी ने गेमर्स के साथ गेमिंग और जुए के बीच अंतर पर चर्चा की. उन्होंने उनसे अपने कार्यालय को ई-मेल के माध्यम से आने वाली समस्याओं को साझा करने के लिए भी कहा। .

भारत का मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र भविष्य के लिए नवप्रवर्तन कर रहा है’ शीर्षक वाली नवीनतम फिक्की-ईवाई रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट में भागीदारी बढ़कर 1.8 मिलियन हो गई, जिसमें विभिन्न प्रमुख खिताब और प्रतिस्पर्धी स्तर शामिल हैं, जिसमें अनुमानित वृद्धि 2.5 मिलियन है। 

ईस्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के निदेशक और एशियन ईस्पोर्ट्स फेडरेशन (एईएसएफ) के उपाध्यक्ष श्री लोकेश सूजी ने कहा: “माननीय प्रधान मंत्री मोदी जी से मिलना हमारे गेमर्स और ईस्पोर्ट्स एथलीटों के लिए एक सपना सच होने जैसा है। पिछले साल, हमारी सरकार ने मान्यता दी थी ईस्पोर्ट्स को एक खेल के रूप में देखा और इसे ऑनलाइन गेमिंग के व्यापक शब्द से अलग किया। यह भी उत्साहजनक है कि मोदी जी को जुआ, ऑनलाइन गेमिंग, वीडियो गेमिंग और ईस्पोर्ट्स के बीच अंतर का एहसास है।

“मुझे पूरा यकीन है कि मोदी जी के नेतृत्व में हमारी सरकार के समर्थन से, हम पर्याप्त अवसर पैदा करने में सक्षम होंगे जहां हमारे भारतीय ईस्पोर्ट्स एथलीट न केवल भारत के भीतर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने में सक्षम होंगे। 

इस मुलाकात का वीडियो भी नरेंद्र मोदी यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *