Twitch – शुरुआती लोगो के लिए : टिप्स और ट्रिक्स !! Twitch – Tips for Beginners in Hindi

0


Amazon’s Twitch गेमर्स के लिए बेहद लोकप्रिय लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। प्रतिदिन 15 मिलियन उपयोगकर्ता इस प्लेटफॉर्म को स्ट्रीम करते हैं और देखते हैं। Usera  अन्य लोगों को गेम खेलते हुए देख सकते हैं, अन्य दर्शकों के साथ बातचीत कर सकते हैं या अपने स्वयं के गेमप्ले को लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं। Fortnite, Teamfight Tactics, League of Legends, and Grand Theft Auto V  जैसे लोकप्रिय शीर्षकों के साथ बहुत सारे अलग-अलग गेम स्ट्रीम किए जाते हैं, जिन्हें सबसे ज्यादा देखा जाता है।

Why is it so popular?

Twitch पर अधिकांश content गेमिंग का है,लेकिन इसमें music, talk shows, sports, travel, and food.को कवर करने वाले लाइव और रिकॉर्ड किए गए broadcast का wide variety का content  भी शामिल है।

Twitch  के free  और paid  दोनों वर्जन हैं, जिसमें paid version विज्ञापनों को हटाते हैं और usersको अधिक मजबूत  social, streaming,  और storage सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करते हैं।Twitch स्ट्रीमर्स में subscription  और Twitch  पार्टनरशिप के जरिए पैसा कमाने की भी क्षमता है।

How to access Twitch

Twitch को आधिकारिक ट्विच ऐप या आधिकारिक वेबसाइट से access किया जाता है। लाइवस्ट्रीमिंग content देखने के लिए आपको किसी account  के लिए registration करने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपको लाइव चैट के साथ बातचीत करने, चैनलों का पालन करने में असमर्थ होने और स्ट्रीमर्स की सदस्यता लेने की क्षमता नहीं होगी। भले ही ट्विच को देखने का आनंद लेने के लिए किसी account की आवश्यकता नहीं है, लेकिन इसकी recommendation  की जाती है।

How Twitch works

जब आप लाइव स्ट्रीम या “प्रसारण” देखते हैं, तो एक स्प्लिट-स्क्रीन डिस्प्ले आपको यह देखने की अनुमति देगा कि स्ट्रीमर अपने मॉनिटर पर क्या देखता है। लेकिन आप उनकी stream  के किनारे एक छोटी window  के माध्यम से उन्हें खेलते हुए सुन और देख भी सकेंगे।

Twitch users को स्ट्रीम पर लिंक के माध्यम से गेम purchase  की भी अनुमति देता है।Twitch  स्ट्रीम देखते समय, आप अन्य दर्शकों के साथ टिप्पणी कर सकते हैं, और चैनल के आधार पर, आप सुझाव देने या प्रश्न पूछने और रीयल-टाइम उत्तर प्राप्त करने जैसी चीज़ें करने में सक्षम हो सकते हैं।

Twitch platform  पर  स्ट्रीम भी save कर सकते हैं  , इसलिए आपके पास पहले स्ट्रीम किए गए गेमप्ले या शो देखने का विकल्प होगा।कंपनी ने iOS औरAndroid लॉन्च किए हैं ताकि users सभी content  – लोगों से चैनलों तक -mobile-friendly features  के साथ कहीं भी प्राप्त कर सकें।

Twitch Prime  एक और subscription  विकल्प है, हालांकि इसे हर महीने स्वचालित रूप से नवीनीकृत करने के बजाय मैन्युअल रूप से होना चाहिए। यह आपको बिना किसी अतिरिक्त लागत के हर महीने बोनस चैनल सब्सक्रिप्शन के साथ अतिरिक्त गेम और exclusive in game content  तक access प्रदान करता है 

तथा सदस्यों के लिए चैट, अधिक ब्रॉडकास्ट स्टोरेज और बहुत कुछ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *